Uttarakhand Uttarakhand Study Material

उत्तराखंड की प्रमुख नदियाँ एंव उनकी कुल लंबाई

उत्तराखंड की प्रमुख नदियाँ

उत्तराखंड की प्रमुख नदियाँ एंव उनकी कुल लंबाई : उत्तराखंड की प्रमुख नदी तंत्र, उनके उद्गम स्थल और उनकी कुल लम्बाई (List of Rivers in Uttarakhand In Hindi)


नीचे उत्तराखंड की प्रमुख नदियाँ , उनकी लंबाई और उनके उद्गम स्थल से संबंधित जानकारियाँ दी गई हैं। इन्हें ध्यान से देखें। ये Uttarakhand Samuh G/ UKSSSC / UKPCS परीक्षाओं के लिए भी उपयोगी हैं। (List of Rivers in Uttarakhand In Hindi)


उत्तराखंड की प्रमुख नदियां

 

उत्तराखंड के हिमशिखरों से निकलने वाली अधिकांशतः नदियां हिमानी प्रकार की हैं। जो हमेशा सदानीरा रहती हैं। इनमे सबसे बड़ी नदी तंत्र काली या महाकाली का है जो तिब्बत बॉर्डर के नजदीक से निकलकर उत्तराखंड में 252 किलोमीटर का सफर तय करती हैं। इसी नदी तंत्र पर एशिया का सबसे बड़ा बांध पंचेश्वर भी बनने वाला है। वहीं यमुना, गंगा, टोंस नदियों की कुल लम्बाई इस नदी तंत्र को पूरा करती है। उत्तराखंड में बहने वाली इन नदियों का प्रवाह क्षेत्र दक्षिण या दक्षिण – पूर्व दिशा में है। नीचे उत्तराखंड की प्रमुख नदियाँ, उनकी लंबाई एवं प्रवाह क्षेत्र को एक तालिका के माध्यम से दर्शाया गया है।

इसे भी पढ़ें – उत्तराखण्ड में मौजूद जल विद्युत परियोजनाएँ और बाँध




नदीप्रवाह क्षेत्रलंबाई (km)
काली नदीलिपुलेख - टनकपुर252
भागीरथीगोमुख - देवप्रयाग205
अलकनंदासतोपंथ - देवप्रयाग195
भिलंगनाखतलिंग ग्लेशियर - पु० टिहरी110
कोसीकौसानी - सुल्पुतानपुर168
रामगंगा (प०) ( रथवाहिनी)धुधोतोली - कालागढ़155
टोंसहरकी दून - डाकपत्थर148
सरयूभद्रतुंग - पंचेश्वर146
यमुनायमुनोत्री - धालीपुर136
र‍ामगंगा (पू०)पोटिंग - रामेश्वर108
पिंडरपिंडारी ग्लेशियर - कर्णप्रयाग105
गोरी गंगामिलम - जौलजीवी104
गौलापड़पाती (पहाड़पानी) - किच्छ102
घौली गंगा (गढ़वाल)
(विष्णु गंगा)
देववन - विष्णुप्रयाग94
घौली गंगा (कुमाऊँ)गोवान - तवाघाट91
नयार (पूर्वी)गदरी - सतपुली76
गंगादेवप्रयाग - हरिद्वार सीमा96
नंदाकिनीनंदाघुंघटी - नंदप्रयाग56
कुटीलपिया धुरा - काली54
लधियाधाली - चूकी52
लोहावतीएव्वर माउंट - काली48
मंदाकिनीकेदारनाथ - रुद्रप्रयाग72
नयार (प०)खिर्सू - सतपुली67

 



इसे भी पढ़ें – उत्तराखण्ड में मौजूद प्रमुख दर्रे 


यह पोस्ट अगर आप को अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करें साथ ही हमारे इंस्टाग्रामफेसबुक पेज व  यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

About the author

Deepak Bisht

नमस्कार दोस्तों | मेरा नाम दीपक बिष्ट है। मैं पेशे से एक journalist, script writer, published author और इस वेबसाइट का owner एवं founder हूँ। मेरी किताब "दो पल के हमसफ़र " amazon पर उपलब्ध है। आप उसे पढ़ सकते हैं। WeGarhwali के इस वेबसाइट के माध्यम से हमारी कोशिस है कि हम आपको उत्तराखंड से जुडी हर छोटी बड़ी जानकारी से रूबरू कराएं। हमारी इस कोशिस में आप भी भागीदार बनिए और हमारी पोस्टों को अधिक से अधिक लोगों के साथ शेयर कीजिये। इसके आलावा यदि आप भी उत्तराखंड से जुडी कोई जानकारी युक्त लेख लिखकर हमारे माध्यम से साझा करना चाहते हैं तो आप हमारी ईमेल आईडी wegarhwal@gmail.com पर भेज सकते हैं। हमें बेहद खुशी होगी। मेरे बारे में ज्यादा जानने के लिए आप मेरे सोशल मीडिया अकाउंट से जुड़ सकते हैं। :) बोली से गढ़वाली मगर दिल से पहाड़ी। जय भारत, जय उत्तराखंड।

Add Comment

Click here to post a comment