Food

फ़ूड ब्लागिंग क्या है ? | Food Blogging in Hindi

Food Blogging in Hindi

Food Blogging in Hindi

 फ़ूड ब्लॉग्गिंग ( Food blogging) क्या है ? क्या आप भी बनना कहते हैं फ़ूड ब्लॉगर (food Blogger) ? फ़ूड ब्लॉग्गिंग ( food blogging) करके क्या आप भी महीने में लाखों रूपये कमाना चाहते हैं।  यदि हाँ तो नीचे लिखा आर्टिकल बिलकुल आप के लिए है।  इस आर्टिकल में फ़ूड ब्लॉग्गिंग से समन्धित सामान्य जानकारी आप को दी गयी है।  

Food Blogging

वर्तमान समय में इंटरनेट आम जन जीवन की आवश्यकता बन चुका है। इंटरनेट ने ना सिर्फ दुनिया को हमारे नजदीक ला खड़ा कर लिया है वहीं ज्ञान के विशाल भंडार को हमारी जेबों में भी समेट लिया है। फिर वो चाहे स्कूल काँलेज की किताबें हों या फिर दुनिया‌ से जुड़ी तमाम जानकारियाँ।‌ जब से इंटरनेट ने दुनिया में कदम रखा है उसके विस्तार का सिलसिला तेजी से बढ़ा है। इसी दौर में विभिन्न प्रकार के सोशल मीडिया साइटस भी बुलंदियों पर पहुंच गए हैं और दुनिया की किसी देश की आर्थिकी‌ का आधा हिस्सा हर मिली सेकेंड की गति से कमा रहे हैं। ये सब मुमकिन हुआ लोगों का तेजी से इंटरनेट व इन सोशल साइट के प्रति आकर्षण के कारण।
हम आए दिन इन सोशल साइट पर तरह-तरह की वाइरल वीडियोज और पोस्ट देखते रहते हैं। जिनमें साइंस, टैक्नोलॉजी, राजनीति व लाइफस्टाइल से जुड़े‌ तमाम मुद्दे ट्रेंड करते हुए नजर आते हैं। इस ट्रेंडिंग दुनिया‌ में एक शब्द है फूड ब्लागिंग (Food Blogging)

आखिर फूड ब्लागिंग क्या है ? | what is Food Blogging in Hindi

फूड ब्लागिंग का नाम आते ही दिमाग में खाने से जुड़ा एक ख्याल जरुर आ जाता है । पर फूड ब्लागिंग को समझने से पहले ब्लाग को‌ समझने की आवश्यकता है। ब्लाग एक तरह की सोशल साइट होती है जहाँ हम किसी विषय पर विस्तृत जानकारी ‌देते हुए अपने विचार प्रस्तुत करते हैं। एक ब्लाग लिखने वाला व्यक्ति ब्लागर है और रोजाना ब्लाग लिखना ब्लागिंग कहलाता है। विकिपीडिया जैंसी बड़ी साइट दुनिया की सबसे बड़ा ब्लागिंग प्लेटफॉर्म है यहाँ हम दुनिया के किसी भी विषय पर लोगों को जानकारी देने का‌ काम करते हैं। तो आसान‌ शब्दों में ब्लाँगिंग का मतलब किसी विषय पर लोगों को विस्तृत जानकारी मुहैया कराना है। इस जानकारी के क्रम में जब में हम विभिन्न प्रकार के खाने व उससे जुड़े तमाम पहलू लोगों को फोटो, वीडियो या उनके बारे में लिख कर लोगों को देते हैं तो फूड ब्लागिंग कहलाता है।

कैंसे करे फूड ब्लागिंग ? | How I do Food Blogging in Hindi

फूड ब्लागिंग करने के लिए आपको किसी विशेष स्थान की जरुरत नहीं है।‌ इसे आप अपने घर के किचन से होटल व रेस्टोरेंट या बाजार कहीं भी कर सकते हैं । पर ब्लागिंग करते हुए खाना या खाने से संबंधित सामाग्री दिखनी चाहिए। फूड ब्लागिंग के अंतर्गत हम रेस्टोरेंट, फूड, रेसिपी या खाने से जुड़े स्थानीय महत्व की जानकारी हम लोगों को देते हैं। जिससे भोजन के सांस्कृतिक महत्ता की भी पहचान हो सके। इसके लिए आपको बस एक स्मार्ट फोन, कैमरे और अच्छा ज्ञान की आवश्यकता होती है। ताकि आप उस खाने की विडियो या फोटो लेकर लोगों को जानकारी दे सके।

फूड ब्लागिंग के लिए वेबसाइट की आवश्यकता है? | Need a Website for Food Blogging Hindi

ब्लागिंग सुनते ही हमारे दिमाग में अक्सर वेबसाइट का ख्याल आने लगता है‌ फिर ये सवाल आने लगता है कि क्या फूड ब्लागिंग के लिए भी वेबसाइट की आवश्यता होती है। इसका उत्तर है नहीं। ब्लाँगिंग‌ के लिए अन्य विषयों पर वेबसाइट की आवश्यकता होती है। मगर फूड ब्लागिंग आप आसानी से अपने सोशल अकाउंट की मदद से कर सकते हैं। यदि आप खाने के बड़े शौकीन हैं और इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब आदि किसी भी सोशल प्लेटफॉर्म से जुड़े हैं तो खाने से संबंधित जानकारी फोटो या पोस्ट लिखकर आप फूड ब्लाँगिंग कर सकते हैं।

भारत के टाँप फूड ब्लाँगर | India top Food Blogger 

भारत के टाँप फूड ब्लाँगर में उमा रघुरमन (मास्टर शेफ माँम), नताशा (आर्गेनिक एंड हैप्पी), दीबा राजपाल (पैशोनेट अबाउट बेकिंग), रिचा हिंगल (वेगन रिचा), नंदिता अय्यर (शेफराँन ट्रेल) आदि आते हैं।

क्या फूड ब्लागिंग‌ से कमा सकते हैं? | How much you can from Bood Blogging 

अगर आप फूड ब्लागिंग को अपना पेशा बनाना चाहते हैं और इस पर फुल टाइम‌ कार्य करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं। इसके लिए आपके सोशल साइट या ब्लाँग पर लोगों का जुड़ाव होना चाहिए। जो आपको हर पोस्ट पर फॉलो करें। यदि आपकी लोगों तक पहुंच अच्छी है और बहुत से लोग आपको फॉलो कर रहे हैं तो आप इसको अपनी‌ कमाई का जरिया बना सकते हैं। इसके लिए आपको विभिन्न प्रकार की‌ खाने व पेय पदार्थों से जुड़ी कंपनियों जैंसे कोला, गुड डे, पेप्सी, कैच मसाले, डामीनोज, केंट आरो आदि ब्रेंड के साथ संपर्क ‌करना होगा जो आपको स्पोंसर कर सके। वहीं आप यदि बड़े फूड ब्लाँगर हो तो बड़े-बड़े रेस्टोरेंट व होटल‌ का रिव्यू करने पर भी आप अच्छा खासा कमा सकते हैं। भारत में स्थित करन दुआ, प्रभजोत जैंसे फूड ब्लाँगर 6 से 12 लाख रुपये फूड ब्लागिंग करते हुए कमा रहे हैं।

 

अगर आपको फ़ूड ब्लॉग्गिंग से संबंधित यह पोस्ट पसंद आता  है तो इस पोस्ट को शेयर करना न भूलिए।

About the author

Deepak Bisht

Add Comment

Click here to post a comment