Local Guide

local guide

अगर आप उत्तराखंड की यात्रा पर निकले हैं और आपको कई जगह एक्स्प्लोर करनी है मगर ट्रेवल एजेंट्स को एक बड़ा अमाउंट दिए बिना। तो इसी के लिए हम सिर्फ आपके लिए एक लोकल गाइड (Local Guide) सुविधा लेकर आये हैं ये। लोकल गाइड्स जिसमे मैं भी सम्मलित हूँगा एक ऐसी सस्ती नजदीकी जगहों को घूमने की सुविधा है जिसमे हम आपको एक लग्जरी सुविधाओं को देने का दावा तो नहीं करते मगर हाँ आपको कई ऐसी लोकल जगहों को एक्स्प्लोर करने का एक्सपीरियन्स देंगे जिससे आप बड़े-बड़े ट्रेवल्स एजेंट्स के लंबे चौड़े बिल्स को भूल जायेंगे।

क्या है लोकल गाइड सुविधा ? | What is local guide facility?

इस वेबसाइट के पेज पर आकर जहन में सवाल जरूर उठा होगा कि आखिर ये लोकल गाइड जैसा बवाल है क्या ? खैर इस सुविधा में हम आपको किसी लोकल व्यक्ति से सम्पर्क कराएँगे जो आपको अपनी स्कूटी बाइक या निजी वाहन से घुमायेगा और उस जगह के बारे में एक पूरी जानकारी देगा। ताकी आप जब उत्तराखंड से जाओ और दोस्तों के बीच बैठो तो बस उत्तराखंड में चारधाम या फिर बद्रीनाथ, केदारनाथ के अलावा भी उन्हें बता सको।  वैसे मेरी मानो तो यह सुविधा सोलो ट्रेवलर के लिए बहुत काम आएगी। जो लोकल गाइड की मदद से एक अच्छा एक्सपीरियंस लेकर यहाँ से जाएँ।

इस लोकल गाइड सुविधा में क्या-क्या मिलेगा ? |  What will be available in this Local Guide facility?

देखिये लोकल गाइड जैसे मैं ऊपर बता चुका हूँ लग्जरी एक्सपीरियंस देने का दावा नहीं करती। यानी हम आपको अपनी तरफ से न किसी होटल, रेस्टोरेंट में ले जायेंगे या कोई खाना खिलाएंगे। बल्कि आपके सुझाव मांगने पर गाइड आपको सिर्फ उन होटल्स के बारे में बता सकता है। इसके अलावा वह गाइड आपके साथ रहेगा वो एक तरफ से उस एक दिन के वक्त में आपके दोस्त की तरह रहेगा। मतलब फिर आपको एक दोस्त की तरह उसे खाना ऑफर करना है या नहीं ये आपके ऊपर है। मेरी माने क्यूंकि आपके लिए वह आपके साथ घूम रहा है तो बेहतर कम्युनिकेशन बंनाने के लिए आपका व्यवहार कैसा होगा यह आप पर निर्भर करता है।

इन सब के अलावा जगह दिखाने और लोकल एरिया से जुडी कहानी के अलावा वह न तो आपको कुछ देने के लिए प्रतिबद्ध है न ही वह आपका कुली या नौकर है। अतः इन दायरों पर अवश्य गौर कीजियेगा। ताकि आप किसी के आत्मसम्मान को जाने या अनजाने ठेस न पहुँचाये।

क्या लोकल गाइड सुविधा फ्री है ? | Is the local guide facility free?

दुनिया में बिना मतलब कुछ भी फ्री नहीं है। ये एक कड़वा सच्च है जिससे आपको वाकिफ होना आवश्यक है। इसलिए इस सुविधा में फ्री जैसा कुछ नहीं है। क्यूंकि वह व्यक्ति जो आपके साथ होगा उसके वक्त और सामर्थ्य की कदर करते हुए हम आप से फीस लेंगे जिसमे उसकी पर्सनल गाड़ी का तेल भी सम्मलित होगा क्यूंकि ये अमाउंट जगह के हिसाब से घट-बढ़ सकता है, इसके अलावा अगर आप को पूरे दिन लोकल गाइड के साथ हैंगऑउट करना है तो यह भी आपकी जेब पर असर डालेगा। मगर घबराना नहीं ये जानकारी आप हमसे कांटेक्ट करके ले सकते हैं।  हमारा व्हाट्सअप इन्क्वायरी नंबर नीचे आपको देंगे।

लोकल गाइड सुविधा कहाँ-कहाँ उपलब्ध है ?  | Where is the Local Guide facility available?

ये जानकारी बिलकुल अहम है क्यूंकि ये आईडिया अभी नया है और फ़िलहाल शुरवाती फेज में है तो यह सुविधा अभी सिर्फ कुछ ही जगहों पर उपलब्ध है। जिसमे  धीरे-धीरे अन्य जिलों से भी लोकल गाइड को जोड़ने की कोशिश करंगे। (अगर आप लोकल गाइड बनना चाहते हैं तो आप भी हम से सम्पर्क कर सकते है।)

  • रुद्रप्रयाग
  • गोचर
  • कर्णप्रयाग
  • श्रीनगर

 

लोकल गाइड सुविधा में कौन से वाहन उपलब्ध होंगे? | What vehicles will be available in the Local Guide facility?

इस सुविधा में बाइक, स्कूटी और कार जैसे लोकल गाइड आपको उपलब्ध होंगे। इन सभी की सुविधा के साथ चार्ज पर असर पड़ सकता है।

लोकल गाइड सुविधा के लिए संपर्क करें | Contact for local guide facility.

लोकल गाइड सुविधा के लिए आप हमें हमारे व्हट्स एप अकाउंट से संपर्क कर सकते हैं।
WhatsApp Number – 8650020864

 


यह पोस्ट अगर आप को अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करें साथ ही हमारे इंस्टाग्राम, फेसबुक पेज व  यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें।