Travel Uttarakhand

बधाणी ताल | Badhani Tal in Rudraprayag

badhani tal

उत्तराखंड अपनी प्राकृतिक सौन्दर्य और यहां की विशिष्ट छटा के लिए जाना जाता है। यहां मौजूद प्रकृति के विभिन्न रंगों को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं । उत्तराखंड की नैसर्गिक सुंदरता का परिमाण इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां न सिर्फ सुंदर पहाड़ और हिमाच्छादित पर्वत श्रृंखलाएं हैं बल्कि विभिन्न झीलें भी हैं जो यहाँ की सुन्दरता पर 4 चांद लगा देते हैं। उन्हीं झीलों में से एक झील उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में सात हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित है। बधाणी ताल (Badhani Tal) झील के नाम से प्रसिद्ध है यह झील उत्तराखंड गढ़वाल में मयाली जखोली ब्लॉक के ऊपरी लक्ष्तर गाड नदी की घाटी की ढालों के बीच स्थित है । जिसकी दूरी रुद्रप्रयाग से लगभग 60 से 62 किलोमीटर की दूर तो वहीं सड़क मार्ग से 200 मीटर पैदल मार्ग, गांव के बीचों बीच से गुजरता हुआ झील तक पहुंचता है।





badhani talमान्यता | Beliefs

यह झील भगवान विष्णु को समर्पित है। तो वहीं मान्यता है कि इस झील में पंचमी, मकर संक्रान्ति, पूर्णिमा, अमावस्या सहित विशेष पर्वों में स्नान से पुण्य मिलता है। यही कारण है कि विशेष पर्वों पर यहां दूर दूर से श्रद्धालु और पर्यटक बड़ी संख्या में आते हैं तथा इसके किनारे प्रतिवर्ष मेले का आयोजन भी किया जाता है। बैसाखी के दिन लगने वाले इस मेले में इस क्षेत्र के बधाणी, खलियाण,मुनियाघर, जखोली, कपणियां, जखवाड़ी कोर्ट समेत कई गांवों के लोग सम्मिलित होते हैं
इसे भी देखें – उत्तराखंड के खूबसूरत ट्रेक .. जहाँ जाने के लिए खुद को रोक नहीं पाओगे।

7000 फीट की ऊंचाई पर स्थित बधाणी ताल झील के शीतल जल में विभिन्न सुंदर और रंग बिरंगी मछलियां विद्यमान हैं। इन मछलियों को दैवीय प्रतिरूप माना जाता है इसीलिए इन्हें मारना या हानि पहुंचाना अपराध माना जाता है। प्रकृति के बीचों-बीच स्थित बधाणी ताल को गुजरने वाला रास्ता बहुत ही मनमोहक लगता है वहीं सर्दियों के मौसम में चारों तरफ बर्फ के कारण इस झील की शोभा और भी सुंदर हो जाती है।


बधाणी ताल घूमने का समय | Best Time to visit Badhani tal

बधाणी ताल  घूमने का सबसे उत्तम समय गर्मियों और सर्दियों का मौसम है। वहीं बरसात में यहां चारों तरफ बारिश के कारण मार्ग अवरुद्ध होता है जिस वजह से यहाँ तक का सफर काफी मुश्किल भरा होता है।
देखिए – उत्तराखंड में पाए जाने वाले पक्षियों की सुंदर तस्वीरें 

 


badhani talकैसे पहुंचे बधाणी ताल | How to reach in Badhani Tal

 

सड़क मार्ग से- यदि आप दिल्ली देहरादून से आ रहे हैं तो आप रुद्रप्रयाग से तिलवाड़ा और फिर जखोली ब्लाक के मुख्य पड़ाव मयाली होते हुए बधाणी ताल  तक पहुंच सकते हैं देहरादून से बधाणी ताल (Badhani Tal) तक की कुल दूरी 250 किलोमीटर के आस पास है।
पढ़िए ; क्यों मनाते हैं विश्व फोटोग्राफी दिवस 

 

 

 


उत्तराखंड से जुडी कुछ तस्वीरें।  यदि पोस्ट  अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करें साथ ही हमारे इंस्टाग्रामफेसबुक पेज व  यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

About the author

Deepak Bisht

नमस्कार दोस्तों | मेरा नाम दीपक बिष्ट है। मैं पेशे से एक journalist, script writer, published author और इस वेबसाइट का owner एवं founder हूँ। मेरी किताब "दो पल के हमसफ़र " amazon पर उपलब्ध है। आप उसे पढ़ सकते हैं। WeGarhwali के इस वेबसाइट के माध्यम से हमारी कोशिस है कि हम आपको उत्तराखंड से जुडी हर छोटी बड़ी जानकारी से रूबरू कराएं। हमारी इस कोशिस में आप भी भागीदार बनिए और हमारी पोस्टों को अधिक से अधिक लोगों के साथ शेयर कीजिये। इसके आलावा यदि आप भी उत्तराखंड से जुडी कोई जानकारी युक्त लेख लिखकर हमारे माध्यम से साझा करना चाहते हैं तो आप हमारी ईमेल आईडी wegarhwal@gmail.com पर भेज सकते हैं। हमें बेहद खुशी होगी। मेरे बारे में ज्यादा जानने के लिए आप मेरे सोशल मीडिया अकाउंट से जुड़ सकते हैं। :) बोली से गढ़वाली मगर दिल से पहाड़ी। जय भारत, जय उत्तराखंड।

Add Comment

Click here to post a comment