लच्छीवाला नेचर पार्क डोईवाला देहरादून | Lachhiwala Nature Park

नमस्कार दोस्तों, गर्मी का मौसम आ गया है और इस भीषण गर्मी में लोग ऐसी जगह की तलाश करते हैं जहां लोग नहा सकें और कुछ देर मस्ती भी कर सकें। तो आज इस लेख में हम लच्छीवाला नेचर पार्क डोईवाला देहरादून (Lachhiwala Nature Park)  के बारे में बताएंगे, जहां आप न सिर्फ नहा सकते हैं बल्कि अपने परिवार और दोस्तों के साथ पिकनिक का मजा भी ले सकते हैं।

Advertisement

 

लच्छीवाला नेचर पार्क | Lachhiwala Nature Park

लच्छीवाला देहरादून से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह पार्क जंगल के बीच में होने के कारण यहां का वातावरण बेहद शांत और बेहद खूबसूरत पर्यटन स्थल है।

 

लच्छीवाला नेचर पार्क खुलने का समय

इस पार्क का समय मौसम के अनुसार बदलता रहता है। सर्दियों में इस पार्क के खुलने का समय सुबह 9 बजे और शाम को 5 बजे बंद हो जाता है। गर्मी के दिनों में सुबह 8 बजे और शाम को 5 बजे तक ऐसा ही रहता है। यहां प्रवेश करते ही आपको इसके दोनों ओर हरे-भरे पेड़, स्विमिंग पूल, बोटिंग और कैफेटेरिया देखने को मिल जाएंगे जहां आप अपने परिवार के साथ आनंद ले सकते हैं।
यह भी पढ़ें- हर की दून घाटी

 

स्विमिंग पूल / बोटिंग / कैफेटेरिया

यहां 3 प्रकार की तैराकी होती है और तीनों एक दूसरे से जुड़ती हैं। ये स्विमिंग पूल छोटे बच्चों और युवाओं के लिए अलग-अलग ऊंचाई में बनाए गए हैं। आप यहां अपने परिवार के सदस्यों के साथ बोटिंग भी कर सकते हैं, जिसका किराया मात्र 50 रुपये प्रति व्यक्ति है। इस पार्क में एक कैफेटेरिया भी है जहां आप खा-पी सकते हैं, लेकिन यहां खाना-पीना काफी महंगा है, इसलिए आप अपने साथ कुछ खाने-पीने जरूर ले जाएं। इस पार्क में झूले भी लगाए गए हैं जहां बच्चे और बड़े इसका लुत्फ उठा सकते हैं।
इसे भी पढ़ें- रॉबर्स केव/गुचू पानी देहरादून

 

प्रवेश शुल्क और पार्किंग सुविधा

यह प्रवेश शुल्क दो भागों में बांटा गया है, जिसमें बच्चों (5-12) के लिए शुल्क 10 रुपये और वयस्कों के लिए 20 रुपये है। यहां पार्किंग जोन की भी सुविधा है जहां आप अपनी कार और सभी वाहनों को पार्क कर सकते हैं। अलग-अलग शुल्क हैं जैसे-

  • बाइक/स्कूटर – 20 रुपये
  • कार – 80 रुपये
  • टैक्सी/ऑटो – 130 रुपये
  • बस/ट्रक – 360 रुपये

 

लच्छी वाला कैसे पहुंचे

* यदि आप उत्तराखंड के बाहर से आने वाले पर्यटक हैं, तो पार्क से निकटतम हवाई अड्डा जॉली ग्रांट है, जहाँ से लच्छीवाला की दूरी 15 किलोमीटर है। एयरपोर्ट से ही आपको लच्छीवाला के लिए बस मिल जाएगी।

* अगर आप ट्रेन से पहुंचते हैं तो लच्छीवाला से रेलवे स्टेशन 25 किलोमीटर दूर है और रेलवे स्टेशन के बाहर से आपको बस मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में शीर्ष Homestays

 


यह पोस्ट अगर आप को अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करें साथ ही हमारे इंस्टाग्रामफेसबुक पेज व  यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें। साथ ही हमारी अन्य वेबसाइट को भी विजिट करें। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page

Scroll to Top