Travel Uttarakhand

रॉबर्स केव / गुच्चू पानी देहरादून – गर्मियों में घूमने की सबसे अच्छी जगह

 नमस्कार दोस्तों, गर्मी का मौसम आ गया है और इस भीषण गर्मी में लोग ऐसी जगह की तलाश करते हैं जहां लोग नहा सकें और कुछ देर मस्ती भी कर सकें। तो आज इस लेख में हम देहरादून की रॉबर्स केव / गुच्चू पानी (Robbers Cave / Guchhu Pani Dehradun) के बारे में बताएंगे, जहां आप न सिर्फ नहा सकते हैं बल्कि अपने परिवार और दोस्तों के साथ पिकनिक का मजा भी ले सकते हैं।

Advertisement

 

रॉबर्स केव/गुच्चू पानी देहरादून | (Robbers Cave / Guchhu Pani Dehradun)

ज्यादातर लोग रॉबर्स केव को गुच्छू पानी के नाम से भी जानते हैं, यह देहरादून पठार के विशाल चूना पत्थर क्षेत्र में स्थित है। लुटेरों की गुफा एक संकीर्ण गेज गुफा है। इसका नाम लुटेरों की गुफा इसलिए रखा गया क्योंकि इन गुफाओं का इस्तेमाल 1800 के दशक में लुटेरे अंग्रेजों से छिपने के लिए करते थे। यह गुफा प्राकृतिक और स्थानीय होने के कारण लुटेरों के लिए वहां छिपना आसान था। तभी से इस गुफा का नाम रॉबर्स केव पड़ा। रॉबर्स गुफा की लंबाई 500 मीटर से अधिक लंबी है और इसमें 10 मीटर लंबा एक छोटा सा झरना भी है जहां आप नहा सकते हैं आदि।

 

रॉबर्स केव के पास पिकनिक स्पॉट

अगर आप यहां जाएं तो गुच्छू पानी के आसपास अन्य पिकनिक स्पॉट हैं जहां आप घूम सकते हैं जैसे- मालसी डियर पार्क, सहस्त्रधारा आदि कई पर्यटन स्थल हैं।
यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में शीर्ष Homestays

गुच्चू पानी जाने का सबसे अच्छा समय?

अगर आप गुच्छू पानी जाने की योजना बना रहे हैं और सोच रहे हैं कि अप्रैल से जून के महीनों में यहां जाना सबसे अच्छा रहेगा। क्‍योंकि इन महीनों में अधिक गर्मी पड़ती है और इन महीनों में आपको सबसे ज्‍यादा पर्यटक देखने को मिलेंगे। हम आपको यही सलाह देंगे कि आप यहां गर्मियों में ही घूमने जाएं क्योंकि गर्मियों में यहां पानी का स्रोत कम होता है और बारिश के दौरान यहां पानी काफी बढ़ जाता है और कभी भी बाढ़ आने की आशंका रहती है। ऐसे में खतरा बना रहता है।

गुच्चू पानी प्रवेश टिकट शुल्क

अगर आप अपनी कार से गुच्छू पानी जा रहे हैं तो आपको अपनी कार को गुच्छू पानी से थोड़ा पहले पार्क करना होगा, जिसके लिए यहां पार्किंग जोन भी उपलब्ध हैं और हर वाहन के लिए अलग पार्किंग टिकट है। कार पार्क करने के बाद अगर आप अंदर जाते हैं तो गुच्छू पानी से पहले मेन गेट पर 25 रुपये/प्रति व्यक्ति प्रति टिकट लगता है। इसके बाद आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जाता है।
यह भी पढ़ें- चकराता के पास घूमने की 7 जगहें

 

आप गुच्छू पानी कैसे पहुँच सकते हैं?

अगर आप बस से जा रहे हैं तो इसके लिए आपको परेड ग्राउंड से बस की सुविधा मिलेगी और बाहर से आने वालों को आईएसबीटी से परेड ग्राउंड के लिए बस मिलेगी कि आपको परेड ग्राउंड से ही गुच्छू के लिए बस लेनी होगी पानी। यह लोकल बस आपको गुच्छू पानी से 500 मीटर की दूरी पर छोड़ती है, जिसके आगे आपको पैदल चलना होता है। या आप अपनी कार में पार्किंग क्षेत्र में जा सकते हैं।

 

फूड कॉर्नर और स्विमिंग पूल

वहीं, आपको खाने-पीने के कई रेस्टोरेंट मिल जाएंगे, जहां आप मैगी, चाउमीन, मोमो, स्प्रिंग रोल और अन्य फास्ट फूड खा सकते हैं। इसके अलावा आपको गुच्छू पानी के रास्ते में एक स्विमिंग पूल भी दिखाई देगा, जहां आप तैर सकते हैं। यहां का किराया 100 रुपये प्रति व्यक्ति है।
यह भी पढ़ें- हर की दून घाटी

 

गुच्छू पानी या लुटेरों की गुफा की न्यूनतम दूरी

देहरादून से रॉबर्स केव / गुच्चू पानी 6 किलोमीटर, सहस्त्रधारा से गुच्छू पानी 15 किलोमीटर और मालसी डियर पार्क से गुच्छू पानी 5 किलोमीटर है।

 

 


यह पोस्ट अगर आप को अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करें साथ ही हमारे इंस्टाग्रामफेसबुक पेज व  यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें। साथ ही हमारी अन्य वेबसाइट को भी विजिट करें। 

About the author

Deepak Bisht

नमस्कार दोस्तों | मेरा नाम दीपक बिष्ट है। मैं इस वेबसाइट का owner एवं founder हूँ। मेरी बड़ी और छोटी कहानियाँ Amozone पर उपलब्ध है। आप उन्हें पढ़ सकते हैं। WeGarhwali के इस वेबसाइट के माध्यम से हमारी कोशिश है कि हम आपको उत्तराखंड से जुडी हर छोटी बड़ी जानकारी से रूबरू कराएं। हमारी इस कोशिश में आप भी भागीदार बनिए और हमारी पोस्टों को अधिक से अधिक लोगों के साथ शेयर कीजिये। इसके अलावा यदि आप भी उत्तराखंड से जुडी कोई जानकारी युक्त लेख लिखकर हमारे माध्यम से साझा करना चाहते हैं तो आप हमारी ईमेल आईडी wegarhwal@gmail.com पर भेज सकते हैं। हमें बेहद खुशी होगी। जय भारत, जय उत्तराखंड।

Add Comment

Click here to post a comment

You cannot copy content of this page