Travel Uttarakhand

देहरादून में स्विमिंग और पिकनिक स्पॉट | Swiming & Picnic Spot In Deheradun

देहरादून में स्विमिंग और पिकनिक स्पॉट

देहरादून में स्विमिंग और पिकनिक स्पॉट : नमस्कार दोस्तों, गर्मियों का मौसम आ चुका हैं और इस भयंकर गर्मी में लोग थोड़े से सकूं के लिए ऐसी जगह तलाश करते हैं जहा पर लोग नहाने के साथ-साथ इन्जॉयमेंट कर सकें। तो आज हम अपने इस आर्टिकल में 5 ऐसे बेह्तरीन जगह के बारें में बताएंगे जहां आप न केवल स्नान कर सकतें हैं बल्कि अपने परिवार, एवं मित्रगणों के साथ पिकनिक मनाने का आनंद उठा सकते हों। 

देहरादून में स्विमिंग और पिकनिक स्पॉट

देहरादून में स्विमिंग और पिकनिक स्पॉट1. सहस्त्रधारा

सहस्त्रधारा का अंग्रेज़ी शाब्दिक अर्थ “द थाउजेंड़ फ़ोल्ड” स्प्रिंग है ।   सहस्त्रधारा देहरादून से कुछ दूरी पर स्तिथ एक खूबसूरत पिकनिक स्पॉट है। यहाँ पहाड़ी से गिरते हुए जल को प्राकृतिक ढंग से संचित करके पर्यटकों के मनोरंजन के लिये खोला गया है। सहस्त्रधारा में थोडी दूरी पर पहाड़ी के अन्दर छोटी-छोटी गुफाएँ है जो आपकों बाहर से देखने पर नही दिखाई पड़ती। इन गुफाओं के अन्दर से हल्की-हल्की रिमझिम बारिश की बौछार टपकती रहती हैं जो इस गुफा में चार चांद लगा देती है।

यहा पर प्राचीन द्रोण गुफा भी है। ग्रंथो के अनुसार गुरु द्रोणाचार्य ने यहा पर भगवान शिव की तपस्या की थी। जिस के बाद हज़ार धाराएँ प्रकट हूई थी। इसी वजह से इसे सहस्त्रधारा कहते हैं । सहस्त्रधारा जलप्रपात देहरादून के निकट राजपुर गाँव के पास स्थित है। यहाँ पर गन्धक (सल्फर वॉटर) का पानी मौजूद है जिसके वजह से भारत के ही नही बल्कि विदेशी नहाने आते है। कहा जाता हैं की गन्धक पानी में  नहाने से कोई भी गंभीर चर्म रोग या विकार ठीक हो जाता है। आप इस पानी का सेवन भी कर सकते है जो उदर रोग को ठीक करने में कारगर है।

सहस्त्रधारा जलप्रपात की दूरी?
सहस्त्रधारा घंटा घर से लगभग 12 किलोमीटर पर है और अगर आप उत्तराखंड के बाहर से आ रहे है तो  ISBT से यह मात्र 15 किलोमीटर की दूरी  पर स्तिथ है। वहीं  रेलवे स्टेशन से यह 16 किलोमीटर की दूरी पर है । सहस्त्रधारा जाने के लिये आप अपनी निजी गाड़ी से जा सकते है अन्यथा इसके लिये स्थानीय सिटी बस सुविधा भी उप्लब्ध हैं ।
इसे भी पढ़ें – उत्तराखंड में पैराग्लाइडिंग डेस्टिनेसन




सहस्त्रधारा कब और कैसे जायें?
अगर आप बस से सहस्त्रधारा जाना चाहतें हैं तो घंटा घर के पास परेड ग्राउंड से सहस्त्रधारा के लिये बस मिलती है। जिसका किराया मात्र 25 रुपय/व्यक्ति है जो आपको 20 मिनट में सहस्त्रधारा पहुचा देती हैं । अगर आप ट्रेन से आ रहे है तो रेलवे स्टेशन से आपको प्राइवेट टैक्सी या केब लेना पड़ेगा।
जिसके बाद आप परेड ग्राउंड पहुच सकते हैं और सहस्त्रधारा के लिये बस तो लगी ही रहती हैं वहा से बस भी ले सकते हैं।  बस स्टैंड (ISBT) से सहस्त्रधारा के लिये कोई भी डायरेक्ट बस नही है। या तो आप टैक्सी करें या फिर केब बुक कर सकते हैं। जो आपकों परेड ग्राउंड तक पहुचा देगी फिर आपको यहा से सहस्त्रधारा की लिए बस मिल जाएगी।

सहस्त्रधारा से जुडी अन्य बातें
सहस्त्रधारा में नहाने के लिये आपसे किसी भी तरह का चार्ज नही लिया जाता । यदि आप अपने लिये या किसी अन्य के लिए टयूब या किराये पर कपड़े लेते है तो इसके लिये आपकों चार्ज पड़ता है । अगर आप अपने साथ खाने पीने का समान नही लाये हो तो यहाँ पर बहुत सारे दुकाने एवं रस्तोरेंट भी है जहा से आप कुछ भी फास्ट फूड़ वग्रेह खा सकते हैं । यदि आप और भी आनंद लेना चाहतें हैं तो आप रोपवे से होकर ऊपर पहाड़ी में जाकर खाना पीना भी कर सकते हैं ।

देहरादून में स्विमिंग और पिकनिक स्पॉट2. Robbers cave/गुच्चू पानी 

Robbers cave  को अधिकतर लोग  गुच्चू पानी के नाम से भी जानतें है ये देहरादून पठार के विशाल चूना  पत्थर वाले क्षेत्र में स्थित हैं । Robbers cave एक नेरो गेज गुफा है। इसका नाम robbers cave इसलिए पड़ा क्योकिं 1800 के दशक में अंग्रजों से छिपने के लिये लुटेरों द्वारा इन गुफाओं का इस्तेमाल किया जाता था।
ये गुफा प्राकृतिक और स्थानीय होने के कारण लूटेरों के लिये यहा छिपना असान था। तब से इस गुफा का नाम Robbers cave पड़ गया ।
Robbers cave की लम्बाई 500 मीटर से अधिक लंबी है और इसमें 10 मीटर लम्बा एक छोटा झरना भी है जहा आप स्नान आदि भी कर सकतें हैं ।

Robbers cave के आसपास वाले पिकनिक स्पॉट
अगर आप यहाँ जाये तो गुच्चू पानी के आसपास ही अन्य पिकनिक स्पॉट भी है जहाँ पर आप घूम सकते हैं जैसे- माल्सी डियर पार्क,सहस्त्रधारा आदि जैसे कई पर्यटक स्थल है।


गुच्चू पानी या robbers cave की न्यूनतम दूरी 
देहरादून से गुच्चू पानी 6 किलोमीटर, सहस्त्रधारा से गुच्चू पानी 15 किलोमीटर और मालसी डीयर पार्क से गुच्चू पानी 5 किलोमीटर की दूरी पर है।

गुच्चू पानी में जाने का सही समय?
अगर आप गुच्चू पानी जाने का प्लान बना रहे है और सोच रहें हैं की अप्रैल से जून के महीने में  यहाँ जाना सबसे अच्छा रहेगा।  क्योकिं इन महिनों में गर्मी भी ज्यादा पड़ती है और इन महीनो में आपकों सबसे ज्यादा पर्यटक देखने को मिलेंगे। हम आपको सलाह देंगे की आप यहा पर गर्मियो में ही जायें क्योकिं गर्मियो में यहा पर पानी का स्त्रोत कम होता हैं और बारिश के समय यहा का पानी काफी बढ़ जाता है और कभी भी बाढ़ की संभावना बन जाती है। और ऐसे में खतरा बना रहता है।

गुच्चू पानी का प्रवेश टिकट शुल्क
यदि आप गुच्चू पानी अपनी गाड़ी से जा रहे है तो गुच्चू पानी से थोड़ा पहले ही अपनी गाड़ी पार्क करनी पड़ेगी जिसके लिये यहा पार्किंग जॉन भी उप्लब्ध हैं और हर गाड़ी का अलग-अलग पार्किंग टिकट भी है। गाड़ी पार्क करने के बाद आप अन्दर जाएंगे तो गुच्चू पानी से पहले मैंन्ं गेट में 25 रुपय/ व्यक्ति टिकट लगता हैं । इसके बाद आपका कोई चार्ज नही लगता है।

गुच्चू पानी कैसे पहुँचे?
अगर आप बस से जा रहे तो आपको इसके लिये बस की सुविधा परेड ग्राउंड से मिल जाएगी और बाहर से आने वालों को ISBT से बस परेड ग्राउंड तक मिल जाएगी, इसके बाद आपकों परेड ग्राउंड से ही गुच्चू पानी के लिये बस लेनी पड़ेगी । ये स्थानीय बस आपकों गुच्चू पानी से 500 मीटर की दुरी पर उतार देती है इससे आगे आपको पैदल जाना होता है। या फिर अपने गाड़ी से पार्किंग ज़ॉन तक आप जा सकतें हैं ।

फूड कॉर्नर और स्विमिंग पूल 
वही पर आपको बहुत सारे रस्तोरेंट खाने पीने के लिये मिल जाएंगे, जहा आप मैगी, चाऊमीन ,मोमो, स्प्रिंग रोल जैसे और भी फास्ट फूड़ खा सकतें हैं । इसके आलवा आप गुच्चू पानी के रास्ते से पहले ही आपकों एक स्विमिंग पूल भी दिख जाएगा, जहा आप स्विमिंग कर सकते हैं । यहाँ  का किराया 100 रुपय/व्यक्ति है।

lachhiwala 3. लच्छीवाला नेचर पार्क

लच्छीवाला देहरादून से 20 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है । ये पार्क जंगल के बीच में होने के वजह से यहाँ का माहौल बहुत ही शांत और बहुत ही सुन्दर पर्यटक स्थल है ।

लच्छीवाला नेचर पार्क खुलने का समय।
यह पार्क का समय मौसम के अनुसार बदलता रहता है। सर्दियों में इस पार्क का समय सुबह 9 बजे खुलता है और शाम के 5 बजे तक बंद हो जाता है। वही गर्मियों के समय सुबह 8 बजे और शाम के 5 बजे तक रहता है। यहाँ  पर घुसते ही आपको इसके दोनों तरफ हरे भरे पेड़, स्विमिंग पूल,बोटिंग और कैफेटेरिया देखने को मिल जायेंगे जहाँ पर आप अपने परिवार के साथ  एन्जॉय कर सकतें हैं ।

स्विमिंग पूल / बोटिंग / कैफेटेरिया
यहा पर स्विमिंग 3 तरह के है और तीनों आपस में एक दुसरे को जोडती है। यह स्विमिंग पूल,छोटे बच्चे और युवाओं के लिये अलग-अलग उचाई में बनाये गये है । आप यहाँ पर अपने परिवार वालों के साथ बोटिंग भी कर सकते हैं जिसका किराया मात्र 50 रुपय/ व्यक्ति है। इस पार्क में कैफेटेरिया भी है जहाँ आप खा पी सकते है मगर यहा खाना पीना बहुत महँगा है इसलिए आप अपने साथ कुछ खाने पीने का समान लेकर जरुर जायें । इस पार्क में झूले भी लगाये गये है जहा बच्चे ओर बड़े इसका आनंद ले सकते है।
इसे भी पढ़ें – नैनीताल – एक झीलों का नगर 



प्रवेश शुल्क और पार्किंग जॉन की सुविधा
ये प्रवेश शुल्क दो भागों में बांटा गया है जिसमें बच्चों (5-12) की उम्र का शुल्क 10 रूपये  है और बड़ो का 20 रुपय शुल्क हैं। यहा पर पार्किंग जॉन की भी सुविधा है जहाँ  आप अपनी गाड़ी पार्क कर सकते हैं और सब गाड़ियों का अलग-अलग चार्ज है जैसे-
बाइक/ स्कूटर- 20 रूपये
कार- 80 रूपये
टैक्सी/ऑटो-130 रूपये
बस/ट्रक- 360 रूपये

लच्छी वाला कैसे पहुचें
* अगर आप उत्तराखंड के बाहर से आने वाले पर्यटक है तो पार्क से नजदीकी हवाई अड्डा जॉली ग्रांट है जहा से लच्छीवाला की दूरी 15 किलोमीटर है। आपकों लच्छीवाला के लिये हवाईअड्डे से ही बस मिल जाएगी।
* अगर आप ट्रेन से पहुँचते हैं लच्छीवाला से रेल्वे स्टेशन 25 किलोमीटर की दुरी पर है और आपकों यहा के लिये बस रेलवे स्टेशन के बाहर से मिल जाएगी।

देहरादून में स्विमिंग और पिकनिक स्पॉट4. भट्टा फाॅल

भट्टा एक झरना हैं जिसके द्वारा कई तालाब बने हुए है यहां की धारा शैवाल से भरी हुई है। परंतु पास के तालाब में ताजा पानी में स्नान का आनंद ले सकते हैं।
पर्यटक इस तालाब के पानी में स्नान करते हैं। य़ह ट्रैकिंग करने के लिए बहुत ही अच्छी जगह है। यहां पर छोटा सा फूड कॉर्नर भी बना हुआ है जहा से आप मौज मस्ती के साथ खाना पीना भी कर सकते हैं I

भट्टा फाॅल की न्यूनतम दूरी 
दोस्तों अगर आप मसूरी में ही हैं और तो लाइब्रेरी चौक को मसूरी का सेंट्र पॉइंट माना जाता हैं।  लाइब्रेरी चौक से  भट्टा फाॅल तकरीबन 13 किलोमीटर की दूरी पर पड़ेगा, जो आप 30 से 35 मिनट में तय कर लेंगे।  ये स्पॉट अभी नया पिकनिक स्पॉट बनाया गया है जो आजकल टूरिस्ट का आकर्षण का केंद्र बना हुआ है और मसूरी में  है।
इसे भी पढ़ें – उत्तराखंड में घूमने की 10 खूबसूरत जगह 

भट्टा फॉल कब और कैसे पहुंचे
यहां पर आप टैक्सी, बस या प्राइवेट कार ले कर पहुच सकते है। गाँव से भट्टा झरने की दूरी 3 किलोमीटर की है जहां पर आप पैदल भी पहुच सकते हैं I देहरादून तक आप ट्रेन से पहुच सकते हैं इसके बाद आप बस से यहां तक पहुंच सकते हैं।  देहरादून से मसूरी 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और मसूरी के लिए आप टैक्सी या बस से आ सकते हैं।  यह पर आने के लिए कोई भी एंट्री फीस नहीं ली जाती है और यह पर आने का समय सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक का है।

5.कैम्पटी फाॅल

ये जगह मसूरी की सबसे खूबसूरत स्थानों में से एक है और मसूरी में आने वाले लगभग सारे टूरिस्ट यहां पर जरूर आते हैं । इस जगह का श्रेय अंग्रेज़ों को जाता है जो उस समय में अंग्रेजों के चाय पार्टी के लिए हुआ करती थीं। जिस समय में अंग्रेज़ों को गर्मी लगती थी तो ये मसूरी जैसे ठंडे इलाके में आ जाते थे।  उन्होंने ये जगह चाय पार्टी के लिए बनाई हुई थी और वे कैम्प में बैठ कर चाय पिया करते थे तो उन्होंने इस जगह का नाम कैम्पटी फाॅल रख दिया।  ये आज से ही नहीं ,तबसे ही ये जगह टूरिस्टों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।



कैम्पटी फॉल कब कैसे पहुंचे
यहां पर आने के लिए सबसे पहले आपकों आना होगा मसूरी में, और मसूरी में आने के लिए पहले देहरादून में आना पड़ेगा।  देहरादून से मसूरी करीबन 32 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।   कैम्पटी फाॅल मसूरी से लगभग 13 किलोमीटर की दूरी पर है। मसूरी में आने के लिए आप बस से भी आ सकते हैं और चाहें तो टैक्सी से भी आ सकते हैं। बस आपकों रेलवे  स्टेशन के बाहर से ही मिल जाएगी, और टैक्सी बुक करके भी पहुच सकते हैं.
इसे भी पढ़ें – चकराता एक खूबसूरत ट्रैकिंग डेस्टिनेशन 

किराया तथा अन्य शुल्क
बस का किराया 70 -80 रुपये के आसपास हैं और और टैक्सी का किराया 1000 से 2000 रुपये के लगभग है , अगर आप टैक्सी से आते हैं तो टैक्सी आपकों ऊपर रोड पर छोड देती हैं जिसके बाद आपकों लगभग आधा किलोमीटर पैदल चलकर आना होता है। पैदल चलकर आने में बहुत पहाड़ी रास्ता है तो आप यहां पर रोपवे से भी आ सकते हैं।  रोपवे की भी यहां सुविधा उपलब्ध मिलेगी। जिसका किराया 120 रुपये है।

कैम्पटी फाॅल में नहाने या स्विमिंग करने के लिए किसी भी तरीके का पैसा नहीं लिया जाता है। लेकिन अगर आप यहां पर अपने लिए या अपने किसी के लिए ट्यूब लेते हैं , या फिर किराए में कपड़े लेते हैं, तब आपकों इसका ट्यूब चार्ज 70-80 रुपये लगता है।




 

देहरादून में स्विमिंग और पिकनिक स्पॉट से जुड़ी यह पोस्ट अगर आप को अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करें साथ ही हमारे इंस्टाग्रामफेसबुक पेज व  यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

 

About the author

Deepak Bisht

नमस्कार दोस्तों | मेरा नाम दीपक बिष्ट है। मैं पेशे से एक journalist, script writer, published author और इस वेबसाइट का owner एवं founder हूँ। मेरी किताब "Kedar " amazon पर उपलब्ध है। आप उसे पढ़ सकते हैं। WeGarhwali के इस वेबसाइट के माध्यम से हमारी कोशिश है कि हम आपको उत्तराखंड से जुडी हर छोटी बड़ी जानकारी से रूबरू कराएं। हमारी इस कोशिश में आप भी भागीदार बनिए और हमारी पोस्टों को अधिक से अधिक लोगों के साथ शेयर कीजिये। इसके अलावा यदि आप भी उत्तराखंड से जुडी कोई जानकारी युक्त लेख लिखकर हमारे माध्यम से साझा करना चाहते हैं तो आप हमारी ईमेल आईडी wegarhwal@gmail.com पर भेज सकते हैं। हमें बेहद खुशी होगी। मेरे बारे में ज्यादा जानने के लिए आप मेरे सोशल मीडिया अकाउंट से जुड़ सकते हैं। :) बोली से गढ़वाली मगर दिल से पहाड़ी। जय भारत, जय उत्तराखंड।

Add Comment

Click here to post a comment