History Uttarakhand

कत्यूरी शासकों की वंशावली | Genealogy of Katyuri Rulers

कत्यूरी शासकों की वंशावली

उत्तराखंड पर 700 ई* में कत्यूरी वंश की स्थापना हर्ष की मृत्यु के बाद शुरू हुई। उस समय उत्तराखंड अनेक छोटे-छोटे हिस्सों में बंटा हुआ था। कत्यूरी वंश या कार्तिकेयपुर राजवंश के राजाओं ने ही उत्तराखंड को एक सूत्र में पिरोने का काम किया। उत्तराखंड में कई मंदिरों का निर्माण करवाया। कत्यूरी वंश (Katyuri Vansh) के काल में  संस्कृति व कला के विकास के ही कारण इस वंश को उत्तराखंड का स्वर्णिम युग कहते हैं।


कत्यूरी वंश में तीन  से अधिक परिवारों ने राज किया जिसमे बंसत देव, खर्परदेव, निम्बर वंश व सालोड़ादित्य परिवार की पीडियों का जिक्र सामने आता है। अभी तक प्राप्त ताम्र पत्र व भू अभिलेखों से इस वंश के 14 राजाओं का जिक्र सामने आता है। जिनकी जानकारी नीचे सारणी में दी गयी है। इस वंश के बारे में सरणी में सुबक्षीराज तक ही जिक्र है। जबकि इसके बाद असंतिदेव वंश का जिक्र भी मिलता है। जिसका अंतिम शासक ब्रह्मदेव को अत्याचारी व कामुक राजा बताया गया है।
इसे भी पढ़ें – उत्तराखण्ड में कत्यूरी वंश या कार्तिकेयपुर राजवंश का इतिहास 

 

सभवतः इसके बाद ही कत्यूरी वंश के सवर्णिम काल का अंत हुआ होगा। वहीं अगर उत्तराखंड की परीक्षाओं की तैयारी करने वाले जिस किताब परीक्षा वाणी को पढ़ते हैं सालोड़ादित्य को शासक न मानकर वंश बताया गया है। जिसकी शुरुवात इच्छर देव द्वारा बताई गयी है। वहीं घनश्याम जोशी की किताब उत्तराखंड का राजनैतिक, सामाजिक व सांस्कृतिक इतिहास में सालोड़ादित्य को शासक बताया गया है। नीचे घनश्याम जोशी व केशरी नंदन त्रिपाठी की किताब के आधार पर इस वंशावली को दिया गया है।


कत्यूरी शासकों की वंशावली | Genealogy of Katyuri Rulers

 

कत्यूरी शासक एवं उपाधि

शासकउपाधि
वसंत देवपरम भट्टारक महाराजाधिराज परमेश्वर
?परम भट्टारक महाराजाधिराज परमेश्वर
खर्पर देवपरम भट्टारक महाराजाधिराज परमेश्वर
अधीधज देव (कल्याण राज)परम भट्टारक महाराजाधिराज परमेश्वर
त्रिभुवन राज- -
निम्बर देव- -
इष्टगण देवपरम भट्टारक महाराजाधिराज परमेश्वर
ललित सूर देवपरम भट्टारक महाराजाधिराज परमेश्वर
भू - देवपरम भट्टारक महाराजाधिराज परमेश्वर
सालोड़ादित्य- -
इच्छर देवपरम भट्टारक महाराजाधिराज परमेश्वर
देशट देवपरम भट्टारक महाराजाधिराज परमेश्वर
पदम देवपरम भट्टारक महाराजाधिराज परमेश्वर
सुभिक्षराजपरम भट्टारक महाराजाधिराज परमेश्वर

इसे भी पढ़ें – उत्तराखंड में गोरखा शासन 

 


कत्यूरी शासकों की वंशावली (Genealogy of Katyuri Rulers)के बारे में यह पोस्ट अगर आप को अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करें साथ ही हमारे इंस्टाग्रामफेसबुक पेज व  यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

About the author

Deepak Bisht

नमस्कार दोस्तों | मेरा नाम दीपक बिष्ट है। मैं पेशे से एक journalist, script writer, published author और इस वेबसाइट का owner एवं founder हूँ। मेरी किताब "Kedar " amazon पर उपलब्ध है। आप उसे पढ़ सकते हैं। WeGarhwali के इस वेबसाइट के माध्यम से हमारी कोशिश है कि हम आपको उत्तराखंड से जुडी हर छोटी बड़ी जानकारी से रूबरू कराएं। हमारी इस कोशिश में आप भी भागीदार बनिए और हमारी पोस्टों को अधिक से अधिक लोगों के साथ शेयर कीजिये। इसके अलावा यदि आप भी उत्तराखंड से जुडी कोई जानकारी युक्त लेख लिखकर हमारे माध्यम से साझा करना चाहते हैं तो आप हमारी ईमेल आईडी wegarhwal@gmail.com पर भेज सकते हैं। हमें बेहद खुशी होगी। मेरे बारे में ज्यादा जानने के लिए आप मेरे सोशल मीडिया अकाउंट से जुड़ सकते हैं। :) बोली से गढ़वाली मगर दिल से पहाड़ी। जय भारत, जय उत्तराखंड।

Add Comment

Click here to post a comment