Jobs Uttarakhand Viral News

गढ़वाल के 8वीं, 10वीं, 12वीं पास युवाओं को सेना में जाने का आखरी मौका.. जल्दी आवेदन करें।

गढ़वाल सेना भर्ती रैली

उत्तराखण्ड के युवाओं का सेना के प्रति मोह का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहाँ हर साल होने वाली भर्ती रैली में लाखों युवा अपनी किस्मत आजमाते हैं। भारतीय सेना में शामिल होने व कुछ कर गुजरने का हौसला देख सेना भी हर साल उत्तराखण्ड के दोनों मंडलों में अलग-अलग भर्ती रैली करवाती है। हालांकि इस बार कोविड-19 के कारण भर्ती रैली में विलंब हुआ । मगर देर से ही सही पर युवाओं को सेना में भर्ती होने का सुनहरा अवसर फिर आया है। भारतीय सेना उत्तराखंड के टिहरी, पौड़ी, रुद्रप्रयाग, हरिद्वार, उत्तरकाशी, चमोली और देहरादून के युवाओं के लिए भर्ती रैली कराने जा रहा है। यह भर्ती रैली आगामी 20 दिसंबर से 2 जनवरी 2021 तक चलेगी। सेना में सभी पदों के लिए भर्ती योग्यताओं को नीचे पढ़ें।





भर्ती रैली में आवेदन की प्रक्रिया 5 नवंबर से ही शुरु हो गए थे। जिसके खत्म होने में अभी कुछ ही दिन शेष हैं। जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती रैली में आवदेन करना चाहता है। तो वे 4 दिसंबर से पहले-पहले joinindianarmy.nic.in पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। भर्ती रैली में योग्यताओं का विवरण जरुर देखें।

1) सिपाही के पद के लिए आयु सीमा साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष तय की गई है। इसके लिए दसवीं में 45 फीसदी अंक और हर विषय में 33 फीसदी अंक होना अनिवार्य है।
2) सिपाही टेक्निकल के लिए आयु सीमा साढ़े 17 वर्ष से 23 वर्ष रखी गई है। इसके लिए 12 वीं में साइंस साइड से 50 फीसी अंक लाना अनिवार्य है।
3) सिपाही नर्सिंग असिस्टेंट की आयु सीमा साढ़े 17 वर्ष से 23 वर्ष रखी गई है। जिसके लिए 12वीं में बायोलॉजी विषय के साथ अंग्रेजी में भी 50 फीसदी अंक लाना अनिवार्य रहेगा। इसे भी पढ़ें – रुद्रप्रयाग में चल रहा सुरंग मरम्मत कार्य, 45 दिन संगम मार्ग से आवाजाही बंद



4) सिपाही ट्रेडसमैन, ड्रेसर, वाशर मैन, सपोर्ट स्टाफ, पेंटर डेकोरेटर और टेलर के पद के लिए आयु सीमा साढ़े 17 वर्ष से लेकर 23 वर्ष तय की गई है। इसके लिए 10वीं में हर विषय में 33 फीसी अंक लाना अनिवार्य है।
5) सिपाही ट्रेडसमैन, मेस और हाउसकीपर की उम्र साढ़े 17 से 23 वर्ष रखी गई है। जिसके लिए 8वीं में हर विषय में 33 फीसदी अंक लाना अनिवार्य है।
6) सिपाही क्लर्क, स्टोर कीपर और टेक्निकल इन्वेंटरी मैनेजमेंट के लिए आयु सीमा साढ़े 17 वर्ष से 23 वर्ष रखी गई है। इसके लिए 12 वीं में कम से कम 60 फीसदी अंक लाना अनिवार्य है।
7) सिपाही टेक्निकल, एवियेशन, एम्युनिशन, एग्जामिनर के लिए आयु सीमा साढ़े 17 वर्ष से 23 वर्ष रखी गई है। इसके लिए 12 वीं में कम से कम 60 फीसदी अंक के साथ फीजिक्स, केमेस्ट्री, मेथ्स विषय का होना अनिवार्य है।

तो देर किस बात की जल्दी से रजिस्ट्रेशन करें और ये सुनहरा अवसर जाने ना दें।

इसे भी पढ़ें – महत्वपूर्ण : सूर्य धार झील बनकर हुई तैयार, CM करेंगे उद्घाटन।


अगर आपके पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करें साथ ही हमारे इंस्टाग्रामफेसबुक पेज व  यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

About the author

Deepak Bisht

नमस्कार दोस्तों | मेरा नाम दीपक बिष्ट है। मैं पेशे से एक journalist, script writer, published author और इस वेबसाइट का owner एवं founder हूँ। मेरी किताब "दो पल के हमसफ़र " amazon पर उपलब्ध है। आप उसे पढ़ सकते हैं। WeGarhwali के इस वेबसाइट के माध्यम से हमारी कोशिस है कि हम आपको उत्तराखंड से जुडी हर छोटी बड़ी जानकारी से रूबरू कराएं। हमारी इस कोशिस में आप भी भागीदार बनिए और हमारी पोस्टों को अधिक से अधिक लोगों के साथ शेयर कीजिये। इसके आलावा यदि आप भी उत्तराखंड से जुडी कोई जानकारी युक्त लेख लिखकर हमारे माध्यम से साझा करना चाहते हैं तो आप हमारी ईमेल आईडी wegarhwal@gmail.com पर भेज सकते हैं। हमें बेहद खुशी होगी। मेरे बारे में ज्यादा जानने के लिए आप मेरे सोशल मीडिया अकाउंट से जुड़ सकते हैं। :) बोली से गढ़वाली मगर दिल से पहाड़ी। जय भारत, जय उत्तराखंड।