Viral News

रिया मावी और केदारनाथ के पीछे की सच्चाई | क्यों है केदारनाथ मंदिर में रेट लिस्ट ?

Riya mavi kedarnath
Riya mavi kedarnath

हिमालय की गोद में  बसा  केदारनाथ धाम शिव के बारह  ज्योतिलिंगों में से सर्वोच्च है। यह करोड़ों हिन्दुओं  की आस्था का केंद्र है।  कहते हैं कि केदारनाथ के दर्शन  किये बिना चारों  धामों की यात्रा का सुफल प्राप्त नहीं होता है। इसलिए हर साल दुगनी संख्यां में श्रद्धालु इस तीर्थ स्थल के दर्शन करने के लिए दूर दूर से पहुंचते हैं।  इस वर्ष वैश्विक महामारी करोना  के चलते इन धामों की यात्रा पर रोक लगी है।  लकिन इंटरनेट पर एक वायरल वीडियो के चलते केदारनाथ फिर चर्चा चर्चा का विषय बना हुआ है।  यह विडिओ रिया मावी का एक यात्रा व्लॉग है जो यूट्यूब पर कुछ समय पहले ही अपलोड हुआ है और वीडियो आने के बाद से ही केदारनाथ  फिर चर्चा का  विषय बन गया है।

रिया मावी कौन है ? | Who is Riya Mavi?

रिया मावी एक फेमस यूटूबर है।  जो यूट्यूब स्टार अमित बधाणा की को-एक्टर रह चुकी हैं।  इन्होने अपना एक नया यूट्यूब चैनल स्टार्ट किया है जहाँ वे अपनी ट्रेवल वीडियो शेयर करती हैं।

रिया मावी और केदारनाथ के पीछे  कहानी |  Story behind Riya Mavi and Kedarnath

रिया मावी ने पिछले दिनों अपनी केदारनाथ यात्रा के दौरान शूट किया व्लॉग यूट्यूब पर पोस्ट किया था जो अपलोड होने के बाद से  सुर्ख़ियों में हैं।  इस यात्रा व्लॉग में रिया मावी केदारनाथ मंदिर में पूजा करा रहे पंडितों पर गंभीर आरोप लगाती हैं।  इस केदारनाथ यात्रा व्लॉग में रिया मावी  गौरीकुंड व  केदारनाथ मे हुई असुविधा के ऊपर कहती हैं कि  केदारनाथ में शिवलिंग को छूने नहीं देते तथा उनकी ही पूजा होती  है जो कई रुपये देते हैं वहीँ मंदिर पर लगे पूजा के रेट लिस्ट  का भी जिक्र करती है।

मंदिर में पूजा रेट लिस्ट के पीछे की सच्चाई | The truth behind the worship rate list in the temple

केदारनाथ व बद्रीनाथ जैसे बड़े -बड़े मंदिरों के रख रखाव व वहां जरूरी सुविधा व्यवस्था को उपलब्ध करने  लिए  मंदिर समितियों का गठन किया गया है।  मंदिर समिति पूजा या दान में मिले इन पैसो का इस्तेमाल मंदिर के पुनर्निर्माण, मंदिर के कर्मचारियों के लिए वेतन, मंदिर की साफ सफाई, यात्रिओं के जरुरी सुविधा, मंदिर के सजावट, पूजा के सामान व मंदिर में होने वाले धार्मिक कार्यों में  करती है। रिया मावी  पूजा के जिस रेट लिस्ट की बात कर रही हैं।  वो मंदिर समिति के सदस्यों के दिशानिर्देश पर ही जारी किया जाता है।  14 फरवरी वर्ष 2020 को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री द्वारा इस केदारनाथ व बद्रीनाथ मंदिर समिति की आधिकारिक वेबसाइट को शुरू किया गया है वहां भी आप इस रेट लिस्ट को देख सकते हैं।

बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति की आधिकारिक साइट को देखने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये।

केदारनाथ में कुल आने वाले पैसे का ब्यौरा  | Details of total money coming to Kedarnath

केदारनाथ भारत के  प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है।  यहाँ हर साल लाखों श्रद्धालु आते हैं यही वजह है मंदिरों को दान होने वाला पैसा कई करोड़ बढ़ गया है। एक RTI के मुताबिक यदि हम वर्ष 2019 की ही बात करें तो केदारनाथ  मंदिर को  प्राप्त कुल  पैसा 12.16 करोड़ था जो पिछले सालों के मुकाबले कई अधिक है।  वहीँ वर्ष 2019 में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्यां 439473 थी।  उत्तराखंड यात्रा के  समय इन धामों से जुड़े सभी छोटे बड़े व्यवसाय 12 हजार करोड़ रूपये का बिजनेस करते हैं जो कि इस महामारी के  चलते खासा प्रभावित हुआ है।  नीचे केदारनाथ  मंदिर  के दौरान प्राप्त पैसे का ब्यौरा है।

केदारनाथ में राजस्व संग्रह | Revenue collection in Kedarnath

 

2013-14 6.64 Cr

वित्तीय वर्ष धन संग्रह
2018-19  12.16 Cr.
 2017-1810.79 Cr
2016-177.32 Cr
2015-163.34 Cr
2012-137.24 Cr

 

चारधाम महामार्ग परियोजन |All Weather Road |Char Dham Highway Project Update

अगर आपको यह पोस्ट Riya Mavi Kedarnath अच्छी  इसे शेयर करना न  तथा हमारे youtube channel, को भी subscribe  करें।