Viral News

आवाजाही के लिये खुला देवप्रयाग ऋषिकेश राजमार्ग, नहीं जाना होगा टिहरी होकर

चारधाम राष्ट्रीय राजमार्ग
श्रीनगर। चारधाम राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण कार्य के चलते लंबे इंतजार के बाद आखिरकार ऋषिकेश-बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग आवाजाही के लिये खुल गया है। शनिवार को डीएम टिहरी व एसडीएम कीर्तिनगर के निरिक्षण के बाद मार्ग यात्रीयों की आवाजाही के लिये खोल दिया जायेगा। राष्ट्रीय राजमार्ग 58 खुलने से चारधाम यात्रीयों व श्रीनगर, रूद्रप्रयाग, चमोली जाने वाले यात्रीयों को लंबी दूरी तय नहीं करनी होगी।
बताते चलें कि चमोली, रूद्रप्रयाग, पौडी जनपद की लाइफ लाइन कहे जाने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग-58 लगभग तीन महिने से पहाड़ कटान के कारण बंद थी। यहाॅ एनएच सड़क चैडिकरण के लिये तोता घाटी में पहाड़ कटान का कार्य किया जा रहा था। जिससे देहरादून ऋषिकेश जाने व देहरादून से रूद्रप्रयाग चमोली आने वाले यात्रीयों को 48 किलोमीटर लंबी दूरी तय कर टिहरी चंबा के रास्ते श्रीनगर पहुॅचना पड़ रहा था। लेकिन अब यात्रीयों को लंबी दूरी तय करने की जरूरत नहीं है। एनएच प्रशासन मार्ग को खोलने की तैयारियों में जुटा हुआ है। शुक्रवार देर रात तक लोक निर्माण विभाग एनएच खंड ने ट्रायल के तौर पर कुछ वाहन भी चलाये। शनिवार 17 अक्टूबर को डीएम टिहरी के निरीक्षण के बाद राजमार्ग आम यात्रियों के लिये सुचारू रूप से खोल दिया जायेगा। जिससे यात्रीयों को अब लंबी दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी।


खिलेंगे होटल, ढाबा संचालकों के चेहरे

ऋषिकेश बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग 58 आवाजाही के लिये खुलने से जहाॅ यात्रीयों को कम दूरी तय करनी पडेगी वहीं मार्ग में स्थित होटल, रेस्टोरेंट, ढाबा संचालकों के चेहरे भी खिलंेगे। बताते चले कि राजमार्ग बाधित होने से ऋषिकेश बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग के छोटे व्यवसायी भुखमरी की कगार पर पहुंच गये थे। आलम यह है कि राजमार्ग बंद होने के चलते इस मार्ग के कई ढाबों व दुकानों में ताला लग चुका था। तीनधारा, तोताघाटी, कौडियाला समेत एनएच-58 पर स्थित कई दुकानें बंद पडी थी इन दुकानों में काम करने वाले दर्जनों हाथ बेरोजगार हो गए । वही जो दुकाने खुली भी है उनके दुकानदार भी एक एक ग्राहक के लिये तरस रहे थें। लेकिन एकबार फिर राजमार्ग खुलने से इन होटल ढाबा संचालकों की आस जगी है। होटल व्यवसायी उम्मीद कर रहे हैं कि राजमार्ग आवाजही के लिये खुलने से उनके रोजगार पर भी इसका सकारात्मक प्रभाव पडेगा।

अगर आपके पोस्ट  अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करें साथ ही हमारे इंस्टाग्रामफेसबुक पेज व  यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें।