उत्तराखंड में घूमने की 40 खूबसूरत जगहें

(उत्तराखंड में घूमने की 40 खूबसूरत जगहें) – उत्तराखंड जिसे देवभूमि के नाम से जाना जाता है में बहुत से खूबसूरत जगह हैं जहां आप अपनी छुट्टियां बिता सकते हैं। जब भी आप उत्तराखंड में घूमने का प्लेन बनाते हैं तो बस मसूरी चोपता या केदारनाथ, फूलों की घाटी के तक ही सोच पाते हैं। यही वजह है इस पोस्ट में हम आपको उत्तराखंड में घूमने की 40 खूबसूरत जगहें के बारे में बताएंगे। हालाँकि यह जानकारी बहुत ही संक्षिप्त है आप चाहें तो इनपर क्लिक करके आप इनके बारे में पढ़ सकते हैं। 

Advertisement

 

उत्तराखंड में घूमने की 40 खूबसूरत जगहें

 

  1. फूलों की घाटी राष्ट्रीय उद्यान – एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है जो चमोली जिले की उच्च ऊंचाई वाली हिमालयी घाटी में स्थित जंगली फूलों के आश्चर्यजनक घास के मैदानों के लिए जाना जाता है।
  2. हरिद्वार – गंगा नदी के तट पर एक पवित्र हिंदू शहर, जो अपने कई मंदिरों और प्रसिद्ध कुंभ मेले के त्योहार के लिए जाना जाता है।
  3. ऋषिकेश – एक आध्यात्मिक केंद्र और साहसिक खेल गंतव्य, जो अपने योग और ध्यान केंद्र, सफेद पानी राफ्टिंग और प्रतिष्ठित लक्ष्मण झूला पुल के लिए जाना जाता है।
  4. देहरादून – उत्तराखंड की राजधानी शहर, अपनी औपनिवेशिक वास्तुकला, संग्रहालयों और प्राकृतिक परिदृश्य के लिए जाना जाता है।
  5. मसूरी – एक लोकप्रिय हिल स्टेशन जो हिमालय के सुंदर दृश्यों, औपनिवेशिक युग की वास्तुकला और प्रसिद्ध केम्प्टी फॉल्स के लिए जाना जाता है।
  6. नैनीताल – पहाड़ियों से घिरा एक सुंदर झीलों का शहर, जो नौका विहार और ट्रेकिंग के अवसरों के लिए जाना जाता है।
  7. कॉर्बेट नेशनल पार्क – भारत के सबसे पुराने और सबसे लोकप्रिय राष्ट्रीय उद्यानों में से एक, जो बाघों, हाथियों और मगरमच्छों सहित अपने समृद्ध वन्य जीवन के लिए जाना जाता है।
  8. औली – एक मनोरम हिल स्टेशन और स्कीइंग गंतव्य, जो हिमालय और स्की रिसॉर्ट के मनोरम दृश्यों के लिए जाना जाता है।
  9. केदारनाथ – हिंदू धर्म की चार धाम यात्रा के चार पवित्र तीर्थस्थलों में से एक, जो 3,583 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।
  10. बद्रीनाथ – एक अन्य चार धाम यात्रा तीर्थस्थल, जो भगवान विष्णु को समर्पित अपने आश्चर्यजनक मंदिर और पास के गर्म झरनों के लिए जाना जाता है।
  11. गंगोत्री – गंगा नदी का उद्गम स्थल, 3,042 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, और कई मंदिरों और सुंदर ट्रेक का घर है।
  12. यमुनोत्री – यमुना नदी का स्रोत, जो अपने गर्म झरनों और सुंदर ट्रेकिंग मार्गों के लिए जाना जाता है।
  13. हेमकुंड साहिब – हिमालय में स्थित एक पवित्र सिख मंदिर, जो आसपास के पहाड़ों और हेमकुंड झील के आश्चर्यजनक दृश्यों के लिए जाना जाता है।
  14. मुक्तेश्वर – एक सुंदर हिल स्टेशन जो अपने फलों के बागों, ट्रेकिंग के अवसरों और प्राचीन मुक्तेश्वर मंदिर के लिए जाना जाता है।
  15. रानीखेत – एक सुरम्य हिल स्टेशन जो अपने औपनिवेशिक युग की वास्तुकला, मंदिरों और हिमालय के आश्चर्यजनक दृश्यों के लिए जाना जाता है।
  16. पिथौरागढ़ – एक दर्शनीय शहर जो अपने ऐतिहासिक मंदिरों, ट्रेकिंग मार्गों और आश्चर्यजनक पिथौरागढ़ किले के लिए जाना जाता है।
  17. चकराता एक कम प्रसिद्ध हिल स्टेशन जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता, ट्रेकिंग के अवसरों और आश्चर्यजनक टाइगर फॉल्स के लिए जाना जाता है।
  18. जिम कॉर्बेट संग्रहालय – कालाढूंगी में स्थित प्रसिद्ध प्रकृतिवादी और संरक्षणवादी जिम कॉर्बेट को समर्पित संग्रहालय।
  19. बिनसर वन्यजीव अभयारण्य – दुर्लभ पक्षी प्रजातियों और हिमालयी काले भालू सहित अपनी समृद्ध जैव विविधता के लिए जाना जाने वाला एक वन्यजीव अभयारण्य।
  20. मुनस्यारी – एक दर्शनीय हिल स्टेशन जो अपने ट्रेकिंग मार्गों, हिमालय के मनोरम दृश्यों और मिलम ग्लेशियर के लिए जाना जाता है।
  21. चोपता – एक सुरम्य गांव जो हिमालय के सुंदर दृश्यों, ट्रेकिंग के अवसरों और तुंगनाथ मंदिर के लिए जाना जाता है।
  22. लैंसडाउन – एक शांत हिल स्टेशन जो अपनी औपनिवेशिक युग की वास्तुकला, सुंदर दृश्यों और प्रसिद्ध गढ़वाल राइफल्स रेजिमेंटल सेंटर के लिए जाना जाता है।
  23. भीमताल – एक सुंदर झील शहर जो अपने शांत वातावरण, नौका विहार के अवसरों और भगवान शिव को समर्पित प्रसिद्ध भीमेश्वर महादेव मंदिर के लिए जाना जाता है।
  24. अल्मोड़ा – एक सुरम्य पहाड़ी शहर जो हिमालय के मनोरम दृश्यों, समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और प्रसिद्ध कसार देवी मंदिर के लिए जाना जाता है, जो अपने आध्यात्मिक महत्व और आश्चर्यजनक दृश्यों के लिए जाना जाता है।
  25. हर की दून – एक लोकप्रिय ट्रेकिंग गंतव्य जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और हर की दून घाटी के लिए जाना जाता है।
  26. कौसानी – एक सुंदर हिल स्टेशन जो हिमालय के मनोरम दृश्यों, चाय बागानों और मंदिरों के लिए जाना जाता है।
  27. चौखम्बा  – चौखम्बा पर्वत श्रृंखला के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करने वाला एक सुंदर दृश्य।
  28. पाताल भुवनेश्वर गुफा – भगवान शिव को समर्पित एक पवित्र गुफा मंदिर, जो अपनी प्राकृतिक चट्टान संरचनाओं के लिए जाना जाता है।
  29. बैजनाथ मंदिर – भगवान शिव को समर्पित एक प्राचीन मंदिर, जो अपनी जटिल वास्तुकला और ऐतिहासिक महत्व के लिए जाना जाता है।
  30. आदि कैलाश ट्रेक – आदि कैलाश चोटी के लिए एक चुनौतीपूर्ण ट्रेक, जिसे हिंदू धर्म के सबसे पवित्र स्थानों में से एक माना जाता है।
  31. एबॉट माउंट – एक सुंदर हिल स्टेशन जो अपनी औपनिवेशिक युग की वास्तुकला और हिमालय के मनोरम दृश्यों के लिए जाना जाता है।
  32. कानाताल – एक शांत हिल स्टेशन जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता, साहसिक खेलों और प्रसिद्ध सुरकंडा देवी मंदिर के लिए जाना जाता है।
  33. टिहरी बांध – एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल जो अपने सुंदर दृश्यों, साहसिक खेलों और पास के चंबा शहर के लिए जाना जाता है।
  34. तपोवन – शिवलिंग शिखर के आधार पर स्थित एक सुंदर घास का मैदान, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और आध्यात्मिक महत्व के लिए जाना जाता है।
  35. कल्पेश्वर मंदिर – भगवान शिव को समर्पित एक प्राचीन मंदिर, जो अपनी प्राकृतिक गुफा संरचनाओं और प्राकृतिक परिवेश के लिए जाना जाता है।
  36. धनोल्टी – एक शांतिपूर्ण हिल स्टेशन जो हिमालय के सुंदर दृश्यों, साहसिक खेलों और पास के सुरकंडा देवी मंदिर के लिए जाना जाता है।
  37. तुंगनाथ – हिमालय के आश्चर्यजनक दृश्यों और भगवान शिव को समर्पित तुंगनाथ मंदिर के लिए जाना जाने वाला एक सुंदर ट्रेकिंग गंतव्य।
  38. टिफिन टॉप: समुद्र तल से 2290 मीटर की ऊंचाई पर स्थित टिफिन टॉप एक लोकप्रिय व्यूपॉइंट है। यह हिमालय और नैनीताल शहर के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है।
  39. मद्महेश्वर मद्महेश्वर उत्तररखण्ड के रुद्रप्रयाग जिले में 5 केदार में से एक धाम है। मद्महेश्वर 22 किमी का पैदल ट्रेक है जहां पहुँच कर आप परकृति के खूबसूरत नज़रों को करीब से देख सकेंगे। 
  40. बिसुरी ताल – यह ताल रुद्रप्रयाग जिले में स्तिथ है और अभी तक इसके ट्रेक पर कम ही लोग जा पाएं हैं इसके पीछे कारण इसका चोपता से बहुत ऊंचाई पर स्तिथ होना है। कहते हैं कि इसका पानी बहुत ही पवित्र है। 

 


उत्तराखंड में घूमने की 40 खूबसूरत जगहें  – यह पोस्ट अगर आप को अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करें साथ ही हमारे इंस्टाग्रामफेसबुक पेज व  यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें। साथ ही हमारी अन्य वेबसाइट को भी विजिट करें। 

0 thoughts on “उत्तराखंड में घूमने की 40 खूबसूरत जगहें”

  1. Pingback: नीलकंठ महादेव मंदिर ऋषिकेश | NeelKanth Mahadev Temple Rishikesh | WeGarhwali

  2. Pingback: BDG GAME APP गेम खेल के पैसे कैसे बनाएं ? BDG GAME में अच्छा पैसे बनाने के Tips & Tricks | WeGarhwali

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page

Scroll to Top